Rashmika Mandanna Biography: रश्मिका मंदाना जीवनी


रश्मिका मंदाना एक भारतीय अभिनेत्री है, जो मुख्य तौर से साउथ की एक जानी-मानी अभिनेत्री है। रश्मिका ने बहुत ही कम समय में टॉलीवुड में 100 करोड़ क्लब एंट्री लेने वाली अभिनेत्री बनी। वर्ष 2018 में रश्मिका ने तेलुगु फिल्म 'चालो' के साथ तेलुगु सिनेमा की दुनिया में अपना डेब्यू किया था, जिसके बाद उसी वर्ष तेलुगु फिल्म 'गीता गोविन्दम' में भी रश्मिका ने अपनी एक्टिंग से भी अपनी पहचान बनाई,


इस फिल्म ने तेलुगु सिनेमा में सबसे ज्यादा लाभ कमाने वाली फिल्म का इतिहास रचा और इसी फिल्म ने रश्मिका को एक बड़ी पहचान भी दिलाई। साउथ सिनेमा में नाम कमाने के बाद रश्मिका मंदाना ने बॉलीवुड का रुख किया और फिल्म 'गुड बाय' से हिंदी सिनेमा में अपना कदम रखा, जिसके बाद वह फिल्म नेटफ्लिक्स फिल्म मिशन मजनू और अब साल 2023 की सबसे बड़ी हिट रही फिल्म 'एनिमल' में रणबीर कपूर के साथ नजर आयीं। 


जन्म 

रश्मिका मंदाना का जन्म 5 अप्रैल 1996 को कोडागु डिस्ट्रिक्ट, कर्नाटक में  हुआ था। इनकी स्कूलिंग कूर्ग पब्लिक स्कूल से हुई थी। इन्होने अपनी स्नातक की पढाई, रामय कालेज ऑफ़ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स से की थी। पढाई के साथ-साथ इन्होने मॉडलिंग भी शुरू कर दी और कुछ विज्ञापनों में भी नज़र आयी। 


करियर 

वर्ष 2016 में कन्नड़ फिल्म 'किरिक पार्टी' के साथ इन्होने साउथ सिनेमा में कदम रखा और वर्ष 2018 में रिलीज़ हुई तेलुगु फिल्म 'गीता गोविन्दम' से अपना नाम कमाया। अब रश्मिका साउथ सिनेमा में एक जाना-माना नाम बन चुकी है। 


बॉलीवुड करियर

रश्मिका ने बॉलीवुड में वर्ष 2022 में फिल्म 'गुडबाय' से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था, जिसके बाद साल 2023 में एक्ट्रेस ने नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई फिल्म मिशन मजनू में भी अभिनय किया, और अब रश्मिका एक्टर रणबीर कपूर के साथ फिल्म 'एनिमल' में दिखाई दी हैं, जिसमे उनके रोल को दर्शकों ने काफी सराहा है।

रिपोर्ट: फैज खान